भारत निर्वाचन आयोग ने प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए मतगणना प्रेक्षक किया नियुक्त

रायपुर 29 नवम्बर 2023/ भारत निर्वाचन आयोग द्वारा छत्तीसगढ़ विधानसभा निर्वाचन 2023 अंतर्गत 90 विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतगणना प्रेक्षकों की नियुक्ति की गई है। 3 दिसंबर को मतगणना के दौरान प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र के लिए एक मतगणना प्रेक्षक मतगणना प्रक्रिया का सूक्ष्मता से अवलोकन करेंगे। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त मतगणना प्रेक्षकों की उपस्थिति में मतगणना दिवस पर संबंधित विधानसभा क्षेत्र के लिए मतगणना के परिणामों को प्रत्येक चक्र (चरण) के पश्चात आयोग के साफ्टवेयर के माध्यम से अद्यतन किया जाएगा।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया कि संपूर्ण मतगणना की प्रक्रिया भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षकों की निगरानी में संपन्न होगी। मतगणना के दौरान सबसे पहले ईटीपीबीएस (इलेक्ट्रानिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलैट सिस्टम) से प्राप्त मतों के क्यूआर कोड की स्कैनिंग होगी जो प्रेक्षकों की निगरानी में की जाएगी। मतगणना के दौरान प्रेक्षक किसी भी टेबल पर जाकर मतगणना का निरीक्षण कर सकेंगे। मतगणना प्रेक्षकों के साथ निर्वाचन के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक भी मतगणना प्रक्रिया पर नजर रखेंगे। प्रेक्षक की उपस्थिति में प्रत्येक राउंड की समाप्ति पर अभ्यर्थी अथवा उनके अभिकर्ता के समक्ष रेंडम आधार पर किसी दो कंट्रोल यूनिट की जाँच की जाएगी। इसके अलावा सभी चक्रों (राउंड) के पूर्ण होने पर पाँच वोटर वेरिफाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (व्हीव्हीपेट) का ड्रा के माध्यम से चयन कर मतों का सत्यापन किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ विधानसभा आम निर्वाचन 2023 के दृष्टिगत मतगणना हेतु भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभावार प्रेक्षक नियुक्त किए गए हैं। इनमें रायपुर शहर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के लिए डॉ. लक्ष्मीशा जी., कोंडागांव के लिए श्री बालाजी दिगंबर मंजुले, भटगांव के लिए श्री डी. थिप्पे नायक, राजनांदगांव के लिए श्री मुदावंतु एम. नायक, सीतापुर के लिए श्री पी. कोटेश्वर राव, जैजेपुर के लिए श्री एस. लवन्ना, कवर्धा के लिए सुश्री रमीसेट्टी श्रीलता, बसना के लिए श्री अजित नारायण हजारिका, डोंगरगढ़ के लिए श्री दशरथ दास, प्रतापपुर के लिए सुश्री एस्थर कथार, खुज्जी के लिए श्री हरि नारायण पासवान, महासमुंद के लिए श्री रविन्द्र नाथ प्रसाद सिंह, कोंटा के लिए श्री संजीव कुमार, बेलतरा के लिए श्री उदयन मिश्रा, पंडरिया के लिए श्री अजय कुमार गुप्ता, भानुप्रतापपुर के लिए श्री अशोक कुमार, लैलूंगा के लिए श्री सी. एन लोंगफाई, आरंग के लिए श्री मीर तारिक अली, कोटा के लिए श्री न्याली एटे, प्रेमनगर के लिए श्री रंजीथ कुमार जे. को मतगणना प्रेक्षक नियुक्त किया गया है।

इसी प्रकार अंबिकापुर के लिए श्री रूपवंत सिंह, वैशालीनगर के लिए श्री राजकृष्ण पृथी, कोरबा के लिए श्री प्रियातु मंडल, चित्रकोट के लिए श्री सुदेश कुमार मोख्ता, सामरी के लिए श्री जयकृष्ण अभीर, भाटापारा के लिए श्री सुमीत कुमार, कांकेर के लिए श्री विवेक पदम सिंह, राजिम के लिए सुश्री अंजु चौधरी, पत्थलगांव के लिए सुश्री निशु सिंघल, अकलतरा के लिए सुश्री प्रिती, बिलाईगढ़ के लिए श्री ज्ञानेन्द्र कुमार, धरमजयगढ़ के लिए श्री कमलेश्वर प्रसाद सिंह, डोंगरगांव के लिए श्री मुकेश कुमार, कुनकुरी के लिए श्री राजीव रंजन, भरतपुर-सोनहत के लिए श्री रवि रंजन मिश्रा, बिन्द्रानवागढ़ के लिए श्री सुनील कुमार, सरायपाली के लिए श्री जफर मलिक, संजारीबालोद के लिए श्री केशवेन्द्र कुमार, सक्ती के लिए श्री मोहम्मद वाय सफीरूल्ला के. और लुण्ड्रा के लिए डॉ बी.सी. सतीशा को मतगणना प्रेक्षक नियुक्त किया गया है।

इसी तरह रामपुर के लिए श्री मंजुनाथ स्वामी जी एन, रायपुर शहर पश्चिम के लिए श्री इजराइल वात्रे , बीजापुर के लिए श्री बी. जॉन, पाली-तानाखार के लिए सुश्री ललतानपुई वांगछोंग, पामगढ़ के लिए डॉ किरण एच. कुलकर्णी, कसडोल के लिए डॉ राजेन्द्र भरुद , बेमेतरा के लिए श्री अभिषेक कृष्णा, भिलाई नगर के लिए श्री दीपक कुमार मीणा, कुरूद के लिए श्री दीपक रामचन्द्र टावरे, मुंगेली के लिए श्री गंगाथरन डी., नारायणपुर के लिए श्री निरंजन कुमार सुधांशु, बस्तर के लिए श्री आर एच ठाकरे, रायपुर शहर ग्रामीण के लिए श्री रविन्द्र लक्ष्मण, केशकाल के लिए श्री एस डी मंधारे, खल्लारी के लिए श्री विवेक एल भिमनवार, रायपुर शहर उत्तर के लिए सुश्री विमला आर, लोरमी के लिए श्री भबानी शंकर, अभनपुर के लिए श्री बिष्णु प्रसाद मिश्रा, सिहावा के लिए श्री मनीष अग्रवाल, धमतरी के लिए श्री सिबो नारायण साहू, अहिवारा के लिए श्री सुवेंदु कानूनगो और चंद्रपुर के लिए श्री उमाकांत त्रिपाठी को मतगणना प्रेक्षक नियुक्त किया गया है।

इसी प्रकार डौंडीलोहारा के लिए सुश्री मंजुलता स्वाइन , जशपुर के लिए श्री राजीव प्रशहर, रायगढ़ के लिए श्रीमती रूपांजलि कार्तिक, गुंडरदेही के लिए श्री सैयद मुकर्रम शाह, तखतपुर के लिए श्रीमती मधु रघुवंशी, बलौदाबाजार के लिए डॉ एस अनीश शेखर, दुर्ग शहर के लिए श्री आर ललवेना, धरसींवा के लिए सुश्री एस अमृता जोथी, कटघोरा के लिए श्री चंद्रकुमार जमातिया, साजा के लिए श्री दिलीप कुमार चकमा, दुर्ग ग्रामीण के लिए श्री मानिक लाल दास, बिल्हा के लिए श्री संजय चक्रवर्ती, सारंगढ़ के लिए श्री तापस रॉय, नवागढ़ के लिए श्री अनिल कुमार अग्निहोत्री, दंतेवाड़ा के लिए श्री अनुराग पटेल, बिलासपुर के लिए श्री कुमार प्रशांत, मस्तूरी के लिए श्री प्रेमप्रकाश उपाध्याय और पाटन के लिए श्री नितिन सिंह भदौरिया को मतगणना प्रेक्षक नियुक्त किया गया है।

इसी तरह जगदलपुर के लिए डॉ सुब्रत गुप्ता, बैकुंठपुर के लिए श्री नारायण चन्द्र सरकार, जांजगीर-चांपा के लिए श्री सायबल चक्रवर्ती, मरवाही के लिए श्री शांतनु साहा, खरसिया के लिए श्री ससीम कुमार बरई, मोहला-मानपुर के लिए श्री शकील अहमद, अंतागढ़ के लिए श्री एच जे देसाई, मनेन्द्रगढ़ के लिए श्री ललित मोहन रायल, खैरागढ़ के लिए श्री नर्मदेश्वर लाल और रामानुजगंज के लिए श्री ताय काये को मतगणना प्रेक्षक नियुक्त किया गया है।

Previous articleसेवामुक्त हुए छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री ठाकुर राम सिंह को आयोग में दी गयी भाव भीनी विदाई
Next articleछत्तीसगढ़ श्रमजीवी पत्रकार संघ दुर्ग संभाग द्वारा दिवाली मिलन समारोह का आयोजन भिलाई के होटल अमित पार्क में हुआ सम्पन्न।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here