फोटो प्रदर्शनी को मिल रहा लोगों का अच्छा प्रतिसाद

रायपुर, 18 अगस्त 2023/ आजादी की 76वीं वर्षगांठ के अवसर पर राजधानी रायपुर के टाउनहॉल में लगायी गई छायाचित्र प्रदर्शनी में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के 1920 में प्रथम छत्तीसगढ़ प्रवास और 1933 में द्वितीय छत्तीसगढ़ प्रवास, पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री राजीव गांधी के छत्तीसगढ़ प्रवास के दुर्लभ छायाचित्र व ज्ञानवर्द्धक जानकारी बरबस ही बच्चों, बुजुर्गों और युवाओं को बरबस ही आकर्षित कर रही है।

प्रदर्शनी स्थल पर बच्चों के लिए आयोजित की जा रही क्विज प्रतियोगिता और प्रदर्शनी में राज्य शासन की महत्वकांक्षी और लोक कल्याणकारी शासकीय योजनाओं का वृत्तचित्र के माध्यम से एलईडी स्क्रीन पर प्रदर्शन भी लोगों के आकर्षण का केन्द्र है। जनसंपर्क विभाग द्वारा नई पीढ़ी को छत्तीसगढ़ के महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के देश के स्वतंत्रता आन्दोलन में योगदान से परिचित कराने और लोगों को शासन की योजनाओं की महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराने के लिए आयोजित इस प्रदर्शनी का उद्घाटन मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त को किया है।

प्रदर्शनी में प्रदर्शित छत्तीसगढ़ के अमर क्रांतिकारियों के महत्वपूर्ण दस्तावेजों के दुर्लभ छायाचित्र लोगों के आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। इस प्रदर्शनी का प्रतिदिन बड़ी संख्या में आम नागरिक, महाविद्यालय के विद्यार्थियों और स्कूली बच्चों द्वारा अवलोकन कर इसकी मुक्त कंठ से सराहना की जा रही है। इस छायाचित्र प्रदर्शनी में विद्यार्थियों के लिए क्विज प्रतियोगिता भी रखी गई है। जिसमें विद्यार्थी बढ़-चढ़ कर भाग ले रहे हैं। विद्यार्थियों को प्रदर्शनी के माध्यम से ज्ञानवर्धक बातें भी बताई जा रही हैं, जिससे प्रतिभागियों को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने में आसानी हो। क्विज के माध्यम से इतिहास, संस्कृति, अंग्रेजी, कृषि और रायपुर के प्रसिद्ध स्थलों और अन्य महत्वपूर्ण विषय संबंधी प्रश्न पूछे जाते हैं और सही जवाब देने वाले बच्चों को तुरंत इनाम देकर पुरस्कृत भी किया जा रहा है।

तिल्दा निवासी श्री संजय सेन और श्री राहुल निषाद, मांढर निवासी श्री प्रियांश सेन, बिलासपुर निवासी श्री युवराज सेन्द्रे, श्री चंद्रशेखर चौबे, श्री चंद्रशेखर निषाद, दानी गर्ल्स स्कूल की सुश्री आकांक्षा महिलांग, सुश्री दीपाली पात्रे, सुश्री रोशनी जोशी, सुश्री मनीषा साहू, अधिवक्ता सुश्री पूजा मोहिते और सुश्री स्वाति शर्मा सहित बड़ी संख्या में आमजनों ने छायाचित्र प्रदर्शनी का अवलोकन कर सराहना की।

टाउनहॉल में 15 से 21 अगस्त 2023 तक चलने वाली इस छायाचित्र प्रदर्शनी में भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपना अमूल्य योगदान देने वाले छत्तीसगढ़ के सेनानियों का परिचय, छत्तीसगढ़ के अमर क्रांतिकारियों के महत्वपूर्ण दस्तावेजों की छायाचित्र, छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं सहित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की भी विस्तृत जानकारी दी जा रही है। इस अवसर पर आगुन्तकों को सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं सहित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं पर आधारित उपयोगी और ज्ञानवर्धक प्रचार-प्रसार सामग्री का निःशुल्क वितरण भी किया जा रहा है।

Previous articleमुख्यमंत्री गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों को 20 अगस्त को करेंगे 9.65 करोड़ का भुगतान
Next articleगोबर पेंट से 5 करोड़ 61 लाख की आय,गौठानों में संचालित उद्यम से महिला समूहों को 176.72 करोड़

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here