उच्च न्यायालय बिलासपुर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया 77वां स्वतंत्रता दिवस

नवनिर्मित विस्तार भवन न्यायिक कार्यवाही की लाईव स्ट्रीमिंग, 22 जिलों के ई-सेवा केन्द्र, ई-गेट पास के लिए मोबाईल एप तथा ऑनलाईन रिक्रूटमेंट एप्लीकेशन का हुआ शुभारंभ

रायपुर, 16 अगस्त 2023/ छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय बिलासपुर में आयोजित 77वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर मुख्य न्यायाधीश श्री रमेश सिन्हा द्वारा ध्वजारोहण किया गया। ध्वजारोहण के उपरांत राष्ट्रगान और भारत माता की जय के उद्घोष से माहौल गूंज उठा। द्वितीय और बारहवीं सी एफ बटालियन और एनसीसी टुकड़ी की परेड आकर्षण का केन्द्र थी, मुख्य न्यायाधीश द्वारा परेड की सलामी ली गई। मुख्य न्यायाधीश द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित समस्त आगुंतकों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी गई। मुख्य न्यायाधीश द्वारा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रदेश के समस्त न्यायिक अधिकारीगण को भी शुभकामनाएँ प्रेषित की गई।

छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय, बिलासपुर में विस्तार भवन निर्माण हुआ है जिसमें 07 अतिरिक्त कोर्ट रूम हैं। ध्वजारोहण के उपरांत मुख्य न्यायाधीश द्वारा नवनिर्मित विस्तार भवन एवं अतिरिक्त कोर्ट रूम साथ ही न्यायिक कार्यवाही की लाईव स्ट्रीमिंग, 22 जिलों के ई-सेवा केन्द्र, ई-गेट पास के संबंध में मोबाईल एप ऑनलाईन रिक्रूटमेंट एप्लीकेशन का भी उद्घाटन किया गया। इस ऐतिहासिक अवसर पर यातायात संबंधी चालानों के संबंध में जिला अंबिकापुर, बिलासपुर, दुर्ग तथा जगदलपुर की वर्चुअल कोर्ट और न्यायिक अधिकारीगण के न्यायिक विमर्श के संबंध में सॉफ्टवेयर का भी उद्घाटन किया गया। इसी कड़ी में 04 नये टेलीग्राम चैनल का भी उद्घाटन किया गया। अब पक्षकारगण व आम जनता अपने प्रकरणों में हो रही सुनवाई को घर बैठे लाईव स्ट्रीमिंग के माध्यम से उच्च न्यायालय छत्तीसगढ़ की वेबसाईट में देख सकते हैं। उल्लेखनीय है कि आमजनों को कॉजलिस्ट, ए.एफ.आर. जजमेंट महत्वपूर्ण सूचनाएँ और निविदाओं की जानकारी पूर्व से ही वेबसाईट से प्राप्त हो रही है।

उच्च न्यायालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार दिनांक 16.08.2023 से नवनिर्मित विस्तार भवन में कोर्ट रूम कमांक 17 एवं 18 में न्यायमूर्ति श्री अरविंद सिंह चंदेल एवं न्यायमूर्ति श्री संजय कुमार जायसवाल द्वारा प्रकरणों की सुनवाई प्रारंभ कर दी गयी है। यह भी उल्लेखनीय है कि मुख्य न्यायाधीश श्री रमेश सिन्हा द्वारा नवनिर्मित विस्तार भवन में कोर्ट रूम क्रमांक 16 में प्रति शुक्रवार को द्वितीय पाली में दोपहर 2.15 बजे से प्रकरणों की सुनवाई प्रारंभ की जावेगी।

उक्त समारोह छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के न्यायमूर्तिगण, सेवानिवृत्त न्यायमूर्तिगण, रजिस्ट्रार जनरल, महाधिवक्ता व शासकीय अधिवक्तागण, उच्च न्यायालय व जिला न्यायालय के बार एसोसियेशन के सदस्य रजिस्ट्री के अधिकारी व कर्मचारीगण एवं बिलासपुर जिला न्यायालय के न्यायिक अधिकारीगण की गरिमामयी उपस्थिति में सम्पन्न हुआ। इस ऐतिहासिक अवसर पर उच्च न्यायालय परिसर के आस पास के ग्रामों के निवासी एवं स्कूली बच्चों का अभूतपूर्व उत्साह देखने को इस समारोह में स्वस्फूर्त 5000 से भी अधिक संख्या में लोग शामिल हुये।

स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में उच्च न्यायालय भवन आकर्षक प्रकाश व्यव सुसज्जित किया गया था।

Previous articleभारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक यानी CAG की एक रिपोर्ट में आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) को लेकर चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं. जिसमें बताया गया है कि इस योजना के करीब 7.5 लाख लाभार्थी एक ही मोबाइल नंबर पर रजिस्टर्ड हैं, इस मोबाइल नंबर में सभी 10 नंबर में 9 का अंक (9999999999) है, लोकसभा में पेश आयुष्मान भारत योजना के ऑडिट पर अपनी रिपोर्ट में सीएजी ने ये चौंकाने वाली जानकारी दी
Next articleप्रदेश सरकार की योजनाओं और छत्तीसगढ़ के पुरोधाओं का प्रदर्शनी के माध्यम से मिल रही रोचक जानकारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here