🔸दो पहिया वाहन में हेलमेट क्यो आवश्यक है इस संबंध में वीडियों क्लीप दिखाया गया।

🔸उपस्थित छात्र/छात्राओं को अपने माध्यम से अपने परिजन, मित्र, पडोसी एवं रिस्तेदारो को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने की अपील की गई।

🔸छात्र जीवन अनुशासन का जीवन है इसी प्रकार एक वाहन चालक को भी सड़क मे दुर्घटनाओ से बचने के लिए अनुशासन दिखाना अति-आवश्यक है।

🔸सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति की निसंकोच मदद कर उसकी जान बचाते हुये एक अच्छे गुड सेमिरिटन की भूमिका निभाएं।

🔸यातायात नियम संबंधित पूछे गये प्रश्नों का सही जवाब देने वालो को पुरूस्कार देकर सम्मानित किया गया।

पुलिस अधीक्षक दुर्ग श्री जितेन्द्र शुक्ला के निर्देश पर यातायात पुलिस दुर्ग द्वारा चलाये जा रहे यातायात जागरूकता कार्यक्रम में आज दिनांक 02 अप्रैल 2024 को श्री सतीष ठाकुर, उप पुलिस अधीक्षक (यातायात) के द्वारा रूगंटा डेन्टल कॉलेज के ऑरोटोरियम में उपस्थित 400 छात्र/छात्राओ एवं शिक्षकगणों को यातायात नियमो की विस्तृत जानकारी दी गई जिसमें सर्वप्रथम यातायात के प्रमुख घटक 04-ई के बारे में बताया गया 01-ई रोड इंनजीनियरिंग 02-ई एजुकेशन इसके अंतर्गत पैदल चलने के नियम, रोड मार्किग, रोड साईन बोर्ड एवं वाहन चलाने के नियम 03-ई इन्फोसमेन्ट इसके अंतर्गत पुलिस द्वारा नियमों का पालन न करने वाले वाहन चालको के उपर कार्यवाही करना 04-ई इंमरजेन्सी केयर इसके अंतर्गत सडक दुर्घटना में घायल व्यक्ति को उपचार किया जाना आता है। साथ ही साथ सडक में घायल व्यक्ति की मदद करने के लिए शासन द्वारा जारी किये गये गुड सेमेरिटन (नेक व्यक्ति) की जानकारी प्रदान की गई। साथ ही साथ कॉलेज छात्र/छात्राओं से अपील की गई की वे जो जानकारी आज उन्हे प्राप्त हुई है उसे अपने परिजन, रिस्तेदार एवं मित्रगण से साझा कर यातायात नियमो का पालन करने हेतु प्रेरित किया जाये, छात्र जीवन एक अनुशासन मे रहकर जीवन व्यतीत करता है उसी प्रकार सड़क मे भी एक अनुशासित वाहन चालक सड़क दुर्घटनाओं से बच सकता है। उप पुलिस अधीक्षक यातायात द्वारा कहा गया की हमारा लक्ष्य सड़क दुर्घटनाओं एवं सड़क दुर्घटनाओं मे होने वाली मौत को रोकना है जिसके लिए एक वाहन चालक को यातायात नियमों के प्रति जागरूक होना अति-आवश्यक है वैसे ही नाबालिक को बिना लायसेंस वाहन चालन नही करना चाहिए। 

आज के इस जागरूकता कार्यक्रम के दौरान कॉलेल के प्राचार्य डॉ प्रिती अग्रवाल जैन, डीन डॉ प्रिती नवीन यादव एवं शिक्षकगण तथा यातायात पुलिस विभाग से सउनि राजमणी सिंह आरक्षक तिलक साहू, खिलावन मारकांडे उपस्थित रहे।

Previous articleनेवई क्षेत्र में घटित सदेहास्पद हत्या की गुत्थी सुलझने में मिली दुर्ग पुलिस को कामयाबी।
Next articleकमलनाथ के किले को भेदने प्रदेश सरकार ने झोंकी पूरी ताकत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here