स्पर्श में सेवारत 350 कर्मचारी प्रति छह माह में दे रहे है सहयोग राशि
श्रमिक कल्याण के लिए स्पर्श ने दिए 4.05 लाख
भिलाई में संचालित स्पर्श अस्पताल प्रबंधन ने पिछले पांच साल में श्रमिकों के कल्याण के लिए 4.05 लाख रुपए दिए हैं । स्पर्श अस्पताल के द्वारा 14 फरवरी 2018 से निरंतर छह महीने पर श्रमिक कल्याण बोर्ड में औसतन 21 हजार रु. जमा किया जा रहा है। श्रम कल्याण निधि के तौर पर यह राशि जमा कराई जाती रही है । जिसको लेकर छत्तीसगढ़ के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने स्पर्श अस्पताल के दोनों डायरेक्टर डॉ. दीपक वर्मा और डॉ. संजय गोयल को सम्मानित किया है ।
आपको बता दे कि श्रमकल्याण बोर्ड ने बीते दिनों दुर्ग के 36फोर्ड में श्रमिक एवं नियोजन सम्मेलन व सम्मान समारोह का आयोजन किया । इस समारोह में उपस्थित श्रम कल्याण बोर्ड के अधिकारी ने बताया कि अस्पताल से मिली धनराशि, बोर्ड संगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों व उनके आश्रितों के कल्याण के लिए उपयोग करता है । बोर्ड संस्थाओं से श्रम कल्याण निधि के तौर पर मिलने वाली धनराशि से दुर्घटना में श्रमिक की मौत होने पर आश्रितों को पेंशन, मेधावी या आश्रित बच्चों को छात्रवृत्ति देने जैसी अन्य कल्याणकारी योजनाएं भी चलाता है।
दरअसल फरवरी 2018 में 123 हेल्थ वर्करों के साथ स्पर्श अस्पताल की शुरुआत हुई थी । उस साल स्पर्श प्रबंधन ने श्रमिक कल्याण के लिए प्रति मजदूर 60 रु. के हिसाब से श्रम कल्याण बोर्ड में 7400 रु. जमा कराए थे। 2023 आते-आते इस अस्पताल में कुल कर्मियों की संख्या 350 हो गई है। इस अनुसार प्रबंधन अब श्रमिकों के कल्याण के लिए औसतन 21000 रु. हर छह महीने में जमा करा रहा है। संगठित क्षेत्र की हर फर्म, जहां भी 9 से ज्यादा श्रमिक हैं, उस फर्म को हर छह महीने में प्रति मजदूर 60 रु. श्रमिक कल्याण निधि की तौर पर जमा कराने का नियम है। इस 60 रुपए में 45 रुपए फर्म से और 15 रुपए मजदूर के वेतन से लेना होता है।

Previous articleवायदे से किया ज्यादा: श्री भूपेश बघेल
Next articleसंजय पाठक के अत्याचारों से परेशान लोगों की सुनवाई थाने से लेकर मुख्यमंत्री निवास तक नहीं सुनने वाला कोईअपने रसूख से पाठक बनवाते हैं राजनीतिक दबदबाआखिर कौन है वो कटनी क्षेत्र का भाजपा विधायक और खनन माफिया जिसकी पिटाई गोवा में एक कॉल गर्ल ने किया”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here