प्रस्तावित खदान रायगढ़ जिले के तमनार ब्लॉक के 14 गांवों में 2583.48 हेक्टेयर के विशाल क्षेत्र में फैली हुई है, जिसमें अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड खदान डेवलपर और ऑपरेटर है।

रायपुर- एक महत्वपूर्ण फैसले में, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने उल्लंघन के आधार पर, लगभग 230 किमी पूर्व में रायगढ़ में कोयला खदान परियोजना के लिए महाराष्ट्र स्टेट पावर जेनरेशन कंपनी लिमिटेड (महाजेनको) को दी गई पर्यावरणीय मंजूरी (ईसी) को रद्द कर दिया है। रायपुर के.

प्रस्तावित खदान रायगढ़ जिले के तमनार ब्लॉक के 14 गांवों में 2583.48 हेक्टेयर के विशाल क्षेत्र में फैली हुई है, जिसमें अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड खदान डेवलपर और ऑपरेटर है।

तमनार में गारे पाल्मा सेक्टर- II परियोजना को 2015 में पहली बार प्रस्तावित होने के बाद से क्षेत्र के लोगों के कड़े विरोध का सामना करना पड़ा था। सितंबर 2019 में, विरोध के बीच एक सार्वजनिक सुनवाई आयोजित की गई थी जिसके कारण झड़पें हुईं और कई युवाओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गईं। प्रभावित गांवों से.

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (एमओईएफ&सीसी) की विशेषज्ञ सलाहकार समिति (ईएसी) ने 11 जुलाई 2022 को परियोजना को ईसी प्रदान की।

स्थानीय प्रेमशीला राठिया (गांव बंधापाली), नारद, कनाही पटेल (गांव कोसमपाली) और रिनचिन सहित चार अपीलकर्ताओं ने ईएसी के फैसले को चुनौती दी और अक्टूबर 2022 में एनजीटी के समक्ष दी गई ईसी के खिलाफ अपील दायर की।

एनजीटी ने कहा कि MoEF&CC नए सिरे से सार्वजनिक परामर्श आयोजित करने के चरण से मामले की फिर से जांच कर सकता है और कानून और पर्यावरण और पारिस्थितिकी की मौजूदा स्थिति के अनुसार पूर्व ईसी के संबंध में एक नया आदेश पारित किया जा सकता है।

लंबे विचार-विमर्श के बाद, एनजीटी ने याचिकाकर्ताओं की अपील को मंजूरी दे दी और गारे पाल्मा सेक्टर- II परियोजना के लिए ईसी को रद्द कर दिया। ईसी प्रदान करने में कानूनी उल्लंघनों में स्पष्ट रूप से कोई उचित सार्वजनिक परामर्श शामिल नहीं था, जिसके कारण प्रभावित लोगों की आपत्तियों और वैध चिंताओं को नजरअंदाज कर दिया गया था, गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंताओं (मौजूदा आईसीएमआर रिपोर्ट में उठाए गए लोगों सहित) पर पर्याप्त ध्यान देने और विचार करने की कमी थी। क्षेत्र के लिए)

एनजीटी की कार्यवाही के दौरान स्पष्ट किए गए अन्य आधार, शिवपाल भगत बनाम भारत संघ के मामले में इसके द्वारा जारी किए गए पिछले निर्देशों पर विचार करने में विफलता थी, विशेष रूप से उस क्षेत्र की वहन क्षमता के संचालन के संबंध में जो पहले से ही कई कारणों से गंभीर पर्यावरणीय गिरावट का सामना कर चुका है। खनन और औद्योगिक परियोजनाओं के अलावा परियोजना के प्रभाव का आकलन करने के लिए उचित जल विज्ञान अध्ययन की कमी है।

एनजीटी के समक्ष व्यक्तिगत रूप से मामले पर बहस करने वाले याचिकाकर्ताओं ने कहा, “एनजीटी का फैसला उन लोगों की जीत है, जिन्होंने मौजूदा कोयला खनन और औद्योगिक गतिविधि से अपनी आजीविका और पर्यावरण अधिकारों की रक्षा के लिए लंबे समय से संघर्ष किया है।”

इस क्षेत्र में लगभग एक दर्जन कोयला खदानें, थर्मल पावर प्लांट, कोयला वॉशरी और स्पंज आयरन प्लांट पहले से ही काम कर रहे हैं। वर्तमान में विभिन्न निजी संगठनों, सार्वजनिक उपयोगिताओं द्वारा विकास के लिए कम से कम 10 और कोयला खदानें प्रस्तावित हैं।

याचिकाकर्ताओं ने एनजीटी के फैसले की सराहना की और इसे सामाजिक और पर्यावरणीय न्याय की दिशा में एक कदम की शुरुआत बताया।

“इन मौजूदा और आगामी परियोजनाओं के विनाशकारी स्वास्थ्य और पर्यावरणीय प्रभाव, आदिवासी भूमि के अधिग्रहण में अवैधता या वन अधिकारों की उपेक्षा और उनमें शामिल कंपनियों द्वारा पर्यावरण मानदंडों के बार-बार उल्लंघन को नागरिक समाज संगठनों द्वारा बड़े पैमाने पर प्रलेखित किया गया है”, उन्होंने आगे कहा। दावा किया।