-जिला स्तरीय स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का आयोजन*

-स्वच्छता में सहभागिता देने वाले सहभागियों का किया गया सम्मान

  मोहला 2 अक्टूबर 2023। कलेक्टर श्री एस जयवर्धन ने आज कलेक्टर कार्यालय परिसर में महात्मा गांधी, लाल बहादुर शास्त्री और छत्तीसगढ़ महतारी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर जिला स्तरीय स्वच्छता कार्यक्रम का शुभारंभ किया इस दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी, छात्राएँ, राजीव युवा मितान क्लब के सदस्य, समूह की महिलाएँ उपस्थित थे। कलेक्टर परिसर से सामुदायिक भवन, दशहरा मैदान तक स्वच्छता रैली का आयोजन किया गया। 
     सामुदायिक भवन में महात्मा गांधी जयंती पर जिला स्तरीय स्वच्छता ही सेवा अभियान 2023 के तहत स्वच्छता रैली एवं स्वच्छता में भाग लिए कर्मियों, नागरिकों को सम्मानित किया गया।
    इस अवसर पर कलेक्टर ने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री एवं गांधी जी के बारे में बताते हुए उनके आदर्शों का पालन करने, उनके बताए रास्तों पर चलने के लिए प्रेरित  किया। राजीव युवा मितान क्लब के सदस्यों को ग्राम पंचायत में सामुदायिक भवनों पर पुस्तकालय संचालन के लिए प्रेरित किया। जिससे कि आम नागरिक, बच्चे पढऩे में रुचि रख सके, और विभिन्न विषयों पर ज्ञानवर्धन कर सकें, जिससे एक बेहतर समाज का निर्माण हो सकें। उन्होंने अपने स्तर पर पुस्तकालय खोलने प्रोत्साहित किया। कलेक्टर ने आगे कहा कि गांधी जी अहिंसा और सत्य की राह पर चले इसलिए पूरा विश्व उन्हें प्रेरणा स्त्रोत मानते हैं। स्वच्छता को लेकर कहा कि हमें अपने साथ आसपास को स्वच्छ रखनी चाहिए। तभी समाज, ग्राम, जिला स्वच्छ होगा। कचरा प्रबंधन को लेकर हम सबको सार्थक काम करना होगा। जिसमें आप भी शासन, जिला प्रशासन का सहयोग करें। इसके बाद कलेक्टर ने स्वच्छता दूतों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किए।  

   वॉटर एड संस्था के जिला समन्वयक श्री राजीव ठाकुर ने प्लास्टिक/कचरे को सदुपयोग कर ईट बनने के बारे में जानकारी दी। जिला चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि हमें स्वच्छता पर विशेष ध्यान देना चाहिए। अपने आसपास को स्वच्छ रखें तभी हम स्वस्थ रहते हैं। इस दौरान जिला पंचायत मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्री हेमंत ठाकुर, एसडीएम डॉ. हेमेंद्र भुआर्य, तहसीलदार श्रीमती संध्या नामदेव, जनपद सीईओ मोहला, सरपंच समेत जनप्रतिनिधि, नागरिकगण, छात्राएँ, समूह की महिलाएँ आदि उपस्थितथे