छत्तीसगढ़ में 07 एवम 17 नवंबर को मतदान, 03 दिसंबर को मतगण

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने पांच राज्यों में चुनाव की घोषणा कर दी है। छत्तीसगढ़ सहित राजस्थान, मिजोरम, तेलंगाना और मध्य प्रदेश में चुनाव होने है। 2018 के विधानसभा चुनावों की तर्ज पर इस बार भी राजस्थान, मिजोरम, तेलंगाना और मध्य प्रदेश में एक चरण तथा नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होगा। छत्तीसगढ़ में 7 नवंबर और 17 को चुनाव होंगे। इसके अलावा मध्यप्रदेश में 17 को, राजस्थान में 23, तेलंगाना में 30 तथा मिजोरम में 7 नवंबर को चुनाव संपन्न कराए जाएंगे। 3 दिसंबर को मतगणना होगी।
गौरतलब हो कि मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल 17 दिसंबर जबकि राजस्थान विधानसभा का कार्यकाल 14 जनवरी, मध्य प्रदेश 6 जनवरी, तेलंगाना 16 जनवरी और छत्तीसगढ़ विधानसभा का कार्यकाल 3 जनवरी को समाप्त हो रहा है। आज प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि कुल 16.14 करोड़ मतदाता इन चुनावों में अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। इनमें 8.2 करोड़ पुरुष मतदाता, 7.8 करोड़ महिला मतदाता होंगे। इस बार 60.2 लाख नए मतदाता पहली बार वोट डालेंगे। खास बात यह भी है कि 60.2 लाख नए मतदाता पहली बार वोट डालेंगे। इनकी उम्र 18 से 19 साल के बीच है। 15.39 लाख वोटर ऐसे हैं, जो 18 साल पूरे करने जा रहे हैं और जिनकी एडवांस एप्लीकेशन प्राप्त हो चुकी हैं।
मध्य प्रदेश में इस वक्त भाजपा की सरकार है। वहीं, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस शासन में है। तेलंगाना में के. चंद्रशेखर राव वाली भारत राष्ट्र समिति यानी बीआरएस की सरकार है। मिजोरम में जोरमथंगा की मिजो नेशनल फ्रंट सत्ताधारी पार्टी है।