विकासखंड धमधा के हाई स्कूल बिरझापुर में विकासखंड स्तरीय FLN (बुनियादी साक्षरता एवं संख्याज्ञान )शिक्षक प्रशिक्षण का द्वितीय चरण बीआरसीसी महावीर वर्मा जी की उपस्थिति में संपन्न हुआ । यह प्रशिक्षण 18 जून से 21 जून 2024 तक अयोजित किया गया ।
प्रशिक्षण का निरीक्षण में आए ज्वाइंट डायरेक्टर श्री आर. एल.ठाकुर जी ने FLN प्रशिक्षण को बहुत ही महत्त्वपूर्ण बताते हुए सभी शिक्षकों को अपने कक्षा कक्ष में बेहतर करने के लिए प्रेरित किया ,जिला से आए श्री सुरेंद्र पांडे जी DMC जिला दुर्ग ने सभी शिक्षकों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि प्रत्येक प्रशिक्षण हमारे अंदर नई ऊर्जा का संचार करता है और FLN प्रशिक्षण बहुत ही जरूरी है और इसे कक्षा कक्ष में बच्चों के जीवन से जोड़ने पर ही इसका उद्देश्य पूरा होगा, पांडे सर के द्वारा FLN को जीवन से जोड़ते हुए अकबर बीरबल का एक जीवंत उदाहरण के माध्यम से शिक्षकों का उत्साहवर्धन किया इस प्रशिक्षण में NEP 2020 ,NCF-fs पर चर्चा करते हुए FLN के अंतर्गत भाषा व गणित शिक्षण की रणनीति व समग्र शिक्षा से प्राप्त भाषा व गणित की शिक्षक संदर्शिका व अभ्यास पुस्तिका के उपयोग पर समझ एवं नवाजतन,जादुई पिटारा ,पुस्तकालय के बारें में विस्तार से चर्चा किया गया ।
इस प्रशिक्षण को सफल बनाने में श्री महावीर वर्मा BRCC धमधा, श्री कैलास साहू BEO धमधा ,संगीता देवांगन (ABEO धमधा) ,बेनीराम वर्मा (ABEO धमधा) ,प्रवीण मिश्रा जी का विशेष मार्गदर्शन रहा ।इस प्रशिक्षण में मुख्य प्रशिक्षक के रूप में किशोर कुमार तिवारी,नीलम ताम्रकार,मनोज मरकाम ,डाम्हर साहू,सूर्यकान्त हरदेल ,राजेंद्र साहू ,संतोषी निषाद,हीरा लाल साहू ,बंशी लाल साहू विरेन्द्र देवांगन,LLF से ब्लॉक समन्वयक भूषण सिन्हा का महत्वपूर्ण योगदान रहा ।