संवाददाता – श्री अजय रामटेके :- अंबागढ़ चौकी, जिला मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी (छ.ग.)
क्रांतिकारी नेता एवं समाज सेवीका श्रीमती साधना सिंह पार्षद सभापति नगर पंचायत अंबागढ़ चौकी ने कहा मै सन् 1986 से अंबागढ़ चौकी में निवासरत हूं । तीन पंचवर्षीय लगभग 15 वर्षो से अलग-अलग वार्डो में पार्षद सभापति के पद पर कार्यरत रही हूँ । जिस वार्ड से महिला सीट होती है उसी से मै चुनाव लड़ती हूं वर्तमान में वार्ड नं. 15 से पार्षद सभापति लोक निर्माण विभाग, जल विभाग, आवास विभाग के पद पर पदस्थ हूं । पूर्व में वार्ड 11 से निर्दलीय पार्षद रही सभापति शिक्षा विभाग एवं महिला बाल विकास तथा स्वास्थ्य विभाग के पद पर रही हूं। वार्ड नं. 10 से काग्रेस पार्टी के टिकट पर मैने चुनाव लड़ा वहां से भी जीत दर्ज की।
कांग्रेस पार्टी ने मुझे कई पदों से नवाजा है जिले में जिला महिला उपाध्यक्ष रही, जिला महिला महामंत्री के पद पर रही हूं जिला सचिव रही हूं। कांग्रेस पार्टी के कार्यकारिणी सदस्य रही वर्तमान में जिला महिला अध्यक्ष राजीव गांधी पंचायती राज संगठन के पद पर पदस्थ हूं । प्रदेश सचिव रही हूं ।
कांग्रेस पार्टी में विधान सभा का प्रभारी बनाया आमाटोला से लेकर मोहला मानपुर तक 15 साल विधान सभा की प्रभारी रही । मैने इस कार्यकाल में महिलाओं एवं युवाओं का बड़ा वर्ग तैयार किया है। खुज्जी विधान सभा की हमेसा जीत होती रही. पार्टी ने मेरे कार्य को देखा है मैं स्टार प्रचारक के रूप में अपना कार्य तन-मन-धन से करती आई हूँ । चुनवा प्रचार से लेकर वोटिंग की गिनती होने तक मेरी सहभागिता तन-मन-धन से पार्टी का प्रचार प्रसार और जिताने का कार्य करती रही हूं ।
कांग्रेस पार्टी की योजनाओं को जन-जन तक पहुचाने का कार्य किया है मै प्रदेश ग्रामीण सचिवालय राज्य स्तर की मैग्जीन निकाला और उसकी प्रधान संपादक रही। सभी ग्राम पंचायतों में समस्या और विकासों को लिखती रही 2006 से लेकर 2014 तक मैने पत्रकारिता के क्षेत्र मे कार्य किया है। मैने ग्राम पंचायतों के समस्याओं को उठाती रही और उनके विकास कार्य में सहभागी रही । जैसे की गांव में बाउंड्रीवाल की समस्या अतिरिक्त कमरों की समस्या स्कूलों में पानी की समस्या शौचालयों की समस्या पूर्व में अपने विधायकों का अवगत कराती रही समस्याओं का निराकरण करवाने का भरपूर प्रयास किया । महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में सभी वार्डो में महिलाओं का बड़ा वर्ग तैयार किया है महिला समूह बनाना. आर्थिक लाभ से जोड़ना आवास की समस्या शौचालय की समस्या से निराकरण करना आदि कार्य किया
है ।
बाल कल्याण में सुधारों के प्रयास में अग्रिणी रही हूं। आंगनबाढी बच्चों के लिये बैठक व्यवस्था संसाधन को उपलब्ध कराना खेल कुद की सामाग्री देना आदि कार्य को किया हूं ।
समाज कल्याण का कार्य :- महिलाओं विधवाओं अनाथों गरीबों का कार्य किया है जैसे की पेंशन लगाना राशन कार्ड बनाना आवास दिलवाना जन्म प्रमाण पत्र आदि कामों का निराकरण किया है ।
शिक्षा के क्षेत्र में:- नगर पंचायत अंबागढ़ चौकी में पार्षद एवं सभापति के पद पर रहते हुये सभी स्कूलों में छात्रों एवं शिक्षकों के लिए पार्षद निधी से सभी संसाधन एवं सामाग्री खेलकूद के लिये कूर्सी, टेबल, बेंच, अलमारी, पंखे, कम्प्यूटर, वाटर कूलर आदि सामाग्री को उपलब्ध कराने की व्यवस्था की हूं ।
मैं स्वयं भी हाई स्कूल पढ़ी लीखी थी अंबागढ़ चौकी में सादी के बाद स्नातक किया डोंगरगांव कालेज से फाईनल पास किया. मैने शिक्षा के क्षेत्र में विशेष ध्यान दिया है ।
पारिवारिक मूल्य:- सामाजिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए मैने आदर्शगृहणी की भूमिका निभाई अपने दोनो बच्चों को पढ़ा लिखा कर इंजीनियर बनाया है बड़ा बेटा जनरल मेनेजर की पोस्ट पर है एवं छोटा बेटा अमेरिका में बैंकिंग के पद पर पदस्थ है। यह मेरा पारिवारिक मूल्य सशक्तिकरण को दर्शाता है ।
संगठन में निष्ठा :- भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के विचार धारा एवं मूल्यों की कट्टर सर्मथक हूं । कांग्रेस पार्टी का कार्य विधान सभा एवं लोक सभा में मै तन-मन-धन से करती हूं। मैने जिला एवं राज्य स्तर पर पार्टी का काम किया है।
सामुदायिक जुड़ाव : जनता के विभिन्न समस्या को दूर करना उनके साथ खड़े रहना मेरे समर्पणता को दर्शाता है ।
खुज्जी विधानसभा के लिए मेरी परिकल्पना :- शिक्षा, स्वास्थ्य, बेरोजगारी पर कार्य करना महिलाओं एवं बच्चों, किसान, गरीब मजदूर पर ध्यान देकर उनकी समस्या को दूर करना । रोजगार हरियाली, टेक्नोलॉजी मूलभूत सुविधाओं को लेकर स्पष्ट दृष्टिकोण पर काम करना है ।
पार्टी के प्रति मेरी अटुट प्रतिबद्धता:- समाज कल्याण भाव चुनावी सफलता में मेरे ट्रेक रिकार्ड और खुज्जी के लोगों के साथ मेरे गहरे संबंधों को देखते हुए खुज्जी विधानसभा में कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुने जाने में आप सबके समर्थन और लोगों के विश्वास के साथ हमारी जीत भारी बहुमत से होने की निश्चिता है ।
मेरे अनुरोध पर विचार करने के लिए धन्यवाद मुझे आप की प्रतिक्रिया और खुज्जी विधान सभा के लोगों उनके प्रतिनिधित्व के रूप में सेवा करने का बेसब्री से इंतजार रहेगा ।
हार्दिक शुभकामनाओं सहित ।